Li-Fi : जानिए यह नयी तकनीक प्रकाश आधारित वायरलेस सिस्टम जो वाई-फाई से 100 गुना तेज है | Li-Fi light-based Wireless System

0
135
Li-Fi टेक्नोलोजी

इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स ने औपचारिक रूप से प्रकाश-आधारित वायरलेस इन्संटरनेट लाई-फाई (Li-Fi) 802.11bb सिस्टम की घोषणा की है। लेकिन यह क्या है और यह कैसे काम करता है?

Li-Fi का परिचय

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमेशा से नए और आविष्कारिक तकनीकी उन्मुखीकरण की तलाश रहती है। एक ऐसी तकनीक जो हमारे दैनिक जीवन को बदलने की क्षमता रखे और एक वीरान दुनिया में सुगमता लाए, वह है “एलआई-फाई”। यह एक उभयोक्ता कनेक्शन तकनीक है जो वाई-फाई के मुकाबले दुनिया भर में अधिक तेज और सुरक्षित इंटरनेट संचार प्रदान करती है।

LI-Fi क्या है?

एलआई-फाई शब्द “विकेंद्रीकृत फॉटोलाइट कम्युनिकेशन” का संक्षिप्त रूप है। यह तकनीक एक प्रकार का तेजी से संचार करने वाला तकनीक है जिसमें प्रकाश का उपयोग किया जाता है। एलआई-फाई द्वारा, डेटा को आधिकारिक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम के भीतर तेजी से भेजा जा सकता है और उपभोक्ता के उपकरणों द्वारा स्थानांतरित किया जा सकता है। इस प्रकार, एलआई-फाई एक अद्वितीय और विशेष तरीके से संचार करने की तकनीक है।

Pc : led-professional.com

LI-Fi काम कैसे करता है?

एलआई-फाई तकनीक में, डेटा को तेजी से भेजने के लिए लेजर या एलईडी बल्ब का उपयोग किया जाता है। इन उपकरणों से प्रकाश ऊर्जा के बारे में जानकारी भेजी जाती है, जिसे रिसीवर नामक उपकरण पकड़ता है। यह रिसीवर उपकरण फिर से उपभोक्ता के उपकरण में जोड़ता है ताकि उपभोक्ता डेटा को प्राप्त कर सके। इस प्रक्रिया में, डेटा तेजी से और सुरक्षित रूप से स्थानांतरित होता है और उपभोक्ता को अधिक तकनीकी उच्चता और सुविधा प्रदान की जाती है।

Pc https://images.squarespace-cdn.com/

LI-Fi के लाभ

एलआई-फाई तकनीक के कई लाभ हैं जो इसे एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं:

1. तेज संचार:

एलआई-फाई तकनीक वाई-फाई के मुकाबले काफी तेजी से संचार प्रदान करती है। यह तकनीक उपभोक्ता को अधिक तेजी से और अस्थायीता के बिना इंटरनेट संचार की सुविधा प्रदान करती है।

2. बढ़ी हुई सुरक्षा:

एलआई-फाई एक सुरक्षित संचार प्रणाली है जिसमें डेटा को उच्च स्तरीय एन्क्रिप्शन के साथ भेजा जाता है। इसका अर्थ है कि केवल सही प्राप्तकर्ता डेटा को पढ़ सकता है और कोई दूसरा व्यक्ति इसे नहीं देख सकता है।

3. बढ़ी हुई उपयोगिता:

एलआई-फाई के द्वारा, डेटा को वायरलेस रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है। इसका अर्थ है कि उपभोक्ता अपने उपकरणों को यात्रा के दौरान भी संचारित कर सकता है और इंटरनेट सुविधा का आनंद ले सकता है।

LI-Fi और Wi-Fi का तुलनात्मक मुकाबला

एलआई-फाई और वाई-फाई दोनों इंटरनेट संचार के लिए प्रयुक्त होने वाली तकनीक हैं, लेकिन उनमें थोड़ी अंतर है। यहां हम दोनों तकनीकों की तुलना करेंगे:

Li-FiWi-Fi
संचार की तकनीकप्रकाश के उपयोग से संचाररेडियो तार के उपयोग से संचार
गतिअधिकतम 100 गीगाहर्ट्ज2.4 गीगाहर्ट्ज या 5 गीगाहर्ट्ज
संचार क्षेत्रसीमित और अप्रत्याशित परिधि तकवाई-फाई रेंज में
सुरक्षाउच्च स्तर कामाध्यम स्तर का
अद्वितीयताहांनहीं
साधारण उपयोगसमान्य उपयोग के लिएआवासीय और व्यापारिक उपयोग के लिए

एलआई-फाई और वाई-फाई दोनों के अपने फायदे और सीमाएं हैं। एलआई-फाई तकनीक की अधिक गति, बढ़ी हुई सुरक्षा, और उपयोगिता के कारण अगली पीढ़ी की तकनीक के रूप में मान्यता प्राप्त कर रही है।

LI-Fi के उपयोग

एलआई-फाई की तकनीक के अनेक उपयोग हैं, जो इसे विशेष बनाते हैं। कुछ महत्वपूर्ण उपयोग निम्नलिखित हैं:

1. गृह और ऑफिस उपयोग:

एलआई-फाई का उपयोग आवासीय और व्यापारिक स्थानों में सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह लोगों को अपने स्मार्टफोन, टैबलेट, और अन्य उपकरणों का उपयोग करके इंटरनेट का आनंद लेने में मदद करता है।

2. शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर:

एलआई-फाई की तकनीक का उपयोग शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर में सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। इससे स्मार्ट शहर तकनीक और उपकरणों को आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है, जो नगरीय जीवन को सुविधाजनक और अधिक सुरक्षित बनाता है।

3. औद्योगिक उपयोग:

एलआई-फाई की तकनीक औद्योगिक सेटिंग में भी उपयोगी हो सकती है। इससे डेटा संचार की गति और सुविधा बढ़ाई जा सकती है और कंपनियों को उच्चतर उत्पादता और कारगरता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

Pc : i.ytimg.com

LI-Fi के सुरक्षा मुद्दे

एलआई-फाई के साथ संचार करते समय सुरक्षा मुद्दों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। कुछ मुख्य सुरक्षा मुद्दे निम्नलिखित हैं:

  1. डेटा एन्क्रिप्शन: सुरक्षित संचार के लिए, एलआई-फाई सेटअप में डेटा एन्क्रिप्शन का उपयोग करना आवश्यक है। इससे डेटा को अनधिकृत पहुंच से बचाया जा सकता है।
  2. सतत सतर्कता: एलआई-फाई नेटवर्क को निरंतर सतर्क रहना चाहिए और संचार में अनुवादित कोई विघटन या भ्रम की स्थिति का सामना करने के लिए तत्पर रहना चाहिए।
  3. अनुमति प्रबंधन: एलआई-फाई नेटवर्क में उपयोगकर्ताओं के लिए उचित प्रमाणिती प्रणाली स्थापित करना चाहिए। इससे अनधिकृत पहुंच और नियंत्रण को रोका जा सकता है।

LI-Fi के भविष्य में क्या है?

एलआई-फाई तकनीक ने बड़ी प्रभावीता प्राप्त की है और इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। भविष्य में, इस तकनीक की विकास और प्रगति की उम्मीद है, जिससे और तेज, सुरक्षित, और स्थानांतरण सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इसके साथ ही, एलआई-फाई का उपयोग भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों और अपूर्वांग तकनीकी सुविधाओं के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

LI-Fi निष्कर्ष

एलआई-फाई एक उभयोक्ता कनेक्शन तकनीक है जो वाई-फाई के मुकाबले तेज, सुरक्षित, और स्थानांतरण सुविधाएं प्रदान करती है। यह तकनीक विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी है और भविष्य में और विकास के लिए संभावित है।

प्रश्नों का संग्रह

  1. एलआई-फाई का उपयोग किस क्षेत्र में किया जा सकता है?
  2. एलआई-फाई और वाई-फाई में अंतर क्या है?
  3. एलआई-फाई के लाभ क्या हैं?
  4. एलआई-फाई तकनीक की सुरक्षा के बारे में क्या जानना चाहिए?
  5. एलआई-फाई के भविष्य में कैसे विकास हो सकता है?