SEO गलतियाँ जो आपको Traffic And Sales को खोजने में खर्च होती हैं

HINDITECHGURU SEO

हर Blogger एक लाभदायक Blog बनाने के तरीके की तलाश कर रहा है जो अधिक search traffic and sales प्राप्त करता है। यदि आप अपने खोज इंजन traffic और Website की बिक्री बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप कुछ कम से कम Seo mistakes कर सकते हैं। तो चलिए उन 5 biggest mistakes के बारे में बताते हैं जो आपको एक टन traffic and sales में खर्च होती हैं। उनसे बचें और आप एक ऐसे Blogके निर्माण के लिए अपने रास्ते पर चलेंगे, जिसमें अधिक Traffic (बिक्री सहित) मिलता है। आगे की हलचल के बिना विवरण में जाने दें।


एक लाभदायक ब्लॉग बनाने के लिए इन 5 SEO Mistakes से बचें

1.Strategic keyword research गायब है

Keyword research आपके overall खोज ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए आपके ब्लॉग के लिए बेहतर Keyword खोजने की प्रक्रिया है। Most Beginner Bloggers अधिक खोज ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि वे बिना किसी Keyword research के ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते हैं। या वे Smart Keyword Research नहीं करते हैं। इसलिए यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो यहां बताया गया है कि आप अपने ब्लॉग के लिए Generate traffic करने वाले कीवर्ड खोजने के लिए Strategic research कैसे कर सकते हैं।

long-tail keyword phrases खोजें

keyword research करने का सबसे अच्छा तरीका less competitive (कम मासिक खोजें) खोजशब्द खोजना है। इस प्रकार, यदि आप एक new siteचला रहे हैं तो भी आप पहले Page ranking प्राप्त कर सकते हैं। जब कम Competitive keywords की बात आती है, तो long-tail keyword एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन कीवर्ड में आमतौर पर 3 या अधिक keyword होते हैं।

long-tail वाले वाले कीवर्ड के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं

यदि आप एक new site चला रहे हैं तो भी Long tail keywords आपके खोज ट्रैफ़िक को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। वे High conversion भी करते हैं और आप Long tail SEO के साथ कई Keywords के लिए Rank कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि 70% सर्च ट्रैफिक Long tail keywords से आता है। हाँ यह सच है। इसलिए यदि आप अपने Search Traffic & Sales को बढ़ाना चाहते हैं, तो Long tail keywords वाक्यांशों को लक्षित करना शुरू करें

सही keyword metrics पर ध्यान दें

Keyword research करते समय, कुछ Keyword metrics होते हैं जो बहुत मायने रखते हैं। आइए उनमें से कुछ पर चर्चा करें ताकि आप अपने Organic traffic को बढ़ावा देने के लिए सही कीवर्ड पा सकें।

  • Keyword Difficulty (केडी): यह एक मीट्रिक है जो एसईओ उपकरण के एक टन द्वारा प्रदान किया गया है जो Ubersuggest से लेकर KWFinder से SEMrush और इतने पर है। यह आपको अनुमान लगाने की अनुमति देता है कि किसी Special keywords के लिए Google खोज पर एक New website को रैंक करना कितना कठिन होगा। 40 से कम (या 30) केडी वाले कीवर्ड खोजने पर ध्यान दें।
  • CPC value: इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोई keyword कितना लाभदायक है। सीपीसी जितनी अधिक होगी, आपके लिए अपनी sales बढ़ाना उतना ही बेहतर होगा।
  • Contest: आपको उन Keywords के लिए प्रतियोगिता का Analysis करना होगा, जिन्हें आप रैंक करना चाहते हैं। यदि किसी Keywords में बहुत अधिक competition है (और यदि आप Top 10 खोज Branded results और बड़ी Website से भरे हुए हैं) देखें, तो उनसे बचना बेहतर है!

2 .optimization part को पूरी तरह से अनदेखा करना

Keyword research एक बात है और अपने Pages को अपने Desired Keywords के लिए अनुकूलित करना दूसरी बात है।

Keyword optimization सबसे महत्वपूर्ण On-page factors में से एक है जो आपकी SEO सफलता को बना या बिगाड़ सकता है।

लेकिन ज्यादातर लोग अक्सर अपनेCustomization part की उपेक्षा करते हैं। वे किसी भी Primary or Secondary Keywords के लिए अनुकूलन के बिना Blog पोस्ट प्रकाशित करते हैं। यही कारण है कि वे Search engine से अधिक traffic प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं।

जब Keywords को अनुकूलित करने की बात आती है, तो आपको Keywords अनुसंधान करने की आवश्यकता होती है (हम पहले ही ऊपर चर्चा कर चुके हैं) और प्राथमिक स्थानों में अपने लक्षित Keywords का उपयोग करें;

  • Title tag
  • Meta description
  • URL
  • Throughout body text (समान कीवर्ड्स का उपयोग न करें, LSI Keyword का उपयोग करें)

यहां तक ​​कि अगर आप एक काफी नई वेबसाइट चला रहे हैं, तो आप उचित On-page seo के साथ शीर्ष रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं। अपने Desired Keywords के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट को Optimize करने के लिए Yoast या रैंक Math plugin (इन दोनों प्लग इन का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं) द्वारा SEO स्थापित करें।

कहा जा रहा है, यहाँ कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं जो आपको अपने Blog Post को Customized करते समय ध्यान Focused करने की आवश्यकता है।

  • Keyword density (यह किसी Web पेज पर किसी विशेष keywordके पेज पर मौजूद कुल शब्दों की तुलना में कई गुना अधिक होता है)
  • Keyword proximity (यह Referenced करता है कि वेब page पर Keywords एक-दूसरे के कितने करीब हैं और Search engine आमतौर पर उन Keywords को अधिक तरजीह देते हैं, जिन्हें एक साथ सौंपा गया है)
  • Keyword prominence (यह Referenced करता है कि Title tag, Meta tag और अन्य जैसे अन्य तत्वों की तुलना में आपके प्राथमिक कीवर्ड कितने Relevant हैं)।

3. आप Old blog पोस्ट Updateनहीं कर रहे हैं

यदि आप अपने Old blog अपडेट नहीं कर रहे हैं तो नए blog पोस्ट प्रकाशित करने का क्या मतलब है? चाहे आप इससे सहमत हों या न हों, यदि आप अपनी पुरानी सामग्री को बार-बार अपडेट करते हैं तो आपको एक टन का Traffic मिल सकता है।

यहां तक ​​कि अगर आपने समय के साथ “Timeless material” प्रकाशित की है, तो वह सामग्री Fixed रूप से उम्र और अपनी “Freshness” खोना शुरू कर देगी। वहां पहले से ही बहुत competition है। तो आपके कुछ प्रतियोगियों ने बेहतर सामग्री लिखी या नेत्रहीन अपील करने वाले Infographics बनाए या कुछ विशाल वीडियो बनाए जो आपको पछाड़ दें।

यही कारण है कि आपको हमेशा अपने Old blog पोस्ट (जो पहले से ही आपको Search engine से सभ्य यातायात उत्पन्न कर रहे हैं) पर नज़र रखनी चाहिए।

एक बार जब आप Traffic जनरेट करने वाले post ढूंढ लेते हैं जो पिछले कुछ महीनों या वर्षों से Update नहीं होते हैं, तो आपको तुरंत उन पर काम करना शुरू करना होगा। आप अपनी साइट पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले पोस्ट और Pages को आसानी से खोजने के लिए Google Analytics का उपयोग कर सकते हैं।

अब, उन सभी URL की सूची बनाने के लिए Spreadsheet या कुछ समान का उपयोग करें, जिन पर आप काम करना चाहते हैं। फिर, अपने में नया जीवन और अधिक Search traffic लाने के लिए Following tips का उपयोग करें।

  • Improve your metadata: अपने Old posts को अपडेट करते समय काम करने वाली पहली बात यह है कि अपने मौजूदा Metadata को शीर्षक और Meta विवरण सहित सुधारें। यदि आपका URL बहुत बड़ा या अस्पष्ट है, तो 301 Redirect का उपयोग करने का प्रयास करें और बेहतर Customization के लिए छोटे और Customized URL बनाएं।
  • Use new keywords आपको अपनी पुरानी सामग्री के साथ शामिल करने के लिए नए LSI keywordऔर Long tail keyword खोजने के लिए Keyword रिसर्च भी करना चाहिए। यदि आपके Old posts बिल्कुल भी अनुकूलित नहीं हैं, तो यह सही समय है और अपने Keyword को Title, Meta, Image All Tags आदि में शामिल करने का प्रयास करें।
  • Add fresh information: आपके Old blog posts को Update करने का प्रमुख कारण नई जानकारी भरना है। यदि कोई Content outdated है, तो उसे हटा दें और नवीनतम जानकारी के साथ उसे Update करें। यदि संभव हो तो तिथियां बदलें।
  • Promote again ; एक बार जब आप अपने पुराने ब्लॉग पोस्ट अपडेट कर लेते हैं, तो उन्हें अधिक Exposure देने के लिए होम पेज पर धकेल दें। अधिकतम प्रभाव और सामाजिक शेयरों के लिए सोशल मीडिया साइटों पर फिर से अपने Old Post को बढ़ावा दें।
  • Keep an eye on your links;आपने अपने Old post पोस्ट के भीतर एक टन लिंक(Internal and external links ) का उपयोग किया होगा। इसलिए जांचें कि क्या वे सभी Link ठीक काम कर रहे हैं और 404 Error pages के लिए Leading नहीं हैं। मौजूदा Link बदलें या साइटों से New Link जोड़ें ताकि आप अपने सामान को बढ़ावा देने के लिए Bloggers तक पहुंच सकें।

अंतिम लेकिन कम से कम, अपनी मौजूदा Headline पर फिर से काम करना सुनिश्चित करें। आप इसे जानते हैं या नहीं, Average , 10 में से 8 लोग Headline कॉपी पढ़ेंगे, लेकिन 10 में से केवल 2 लोग शेष पढ़ेंगे। Headline बेहद जरूरी हैं। इसलिए उन्हें शक्तिशाली बनाने में समय व्यतीत करें।

4 .RIGHT SEO टूल्स में निवेश नहीं करना चाहिए

अपना खोज Traffic और बिक्री बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है (विशेषकर यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं)। इसलिए आपको अपने संपूर्ण कार्बनिक Trafficeको बेहतर बनाने के लिए सही टूल तक पहुंच की आवश्यकता है। हां, एक टन Free tool हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश आपको व्यापक डेटा प्रदान नहीं करते हैं। जब SEOकी बात आती है, तो आपको keyword research , प्रतियोगी Analysis, Website ऑडिट इत्यादि करते समय सटीक और गहन डेटा की आवश्यकता होती है। यहां प्रीमियम एसईओ उपकरण खेलने में आते हैं क्योंकि वे आपको सहायता सहायता (और लगातार अपडेट) सहित एक टन डेटा प्रदान करते हैं।

में निवेश करने का एक और कारण यह है कि जब आप Paisaलगा रहे होते हैं तो आप और भी अधिक मेहनत करते हैं। जब आप Free टूल तक पहुँचते हैं, तो आप उन्हें महत्व नहीं देते। लेकिन जब आप किसी टूल के लिए हर महीने (या वार्षिक) कुछ भुगतान कर रहे हैं, तो आप Fixed रूप से इस बारे में अधिक जानेंगे कि इसका अधिकतम Profit कैसे उठाया जाए।

5.Backlinks के महत्व को भूल जाना

आपकी Website के Search engine ट्रैफ़िक को बढ़ाने में बैकलिंक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Google जैसे खोज इंजन गुणवत्ता और विविध लिंक वाले Pages को बहुत अधिक भार देते हैं।

इसलिए यदि आप लिंक Blogging की अनदेखी कर रहे हैं, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। हालाँकि Link प्राप्त करने के कई तरीके हैं, लेकिन Following 3 तरीके हमेशा Evergreen होते हैं और चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों, आकर्षण की तरह काम करते हैं।

  • Build relationships: Blogging का पूरा उद्देश्य एक दूसरे की मदद करना है। आपको एक नेटवर्क बनाने और अपने आला में अन्य Bloggers के साथ मजबूत संबंध बनाने की आवश्यकता है। आप अन्य Bloggers से जुड़ने के लिए अतिथि post , Social media sites like Facebook, email आदि का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ कुंजी अन्य Relevant bloggers को अक्सर लिंक करना है और जब भी आप ऐसा करते हैं तो उन्हें email करें। वे भविष्य में भी (या जब आप लिंक मांगेंगे)।
  • Write guest posts:आपकी साइट के लिए Relevantऔर Quality बैकलिंक्स बनाने के लिए Guest posting fixed रूप से एक सदाबहार रणनीति है। यहां कुंजी उन वेबसाइटों की एक सूची बनाने की है जो अक्सर अपने Blog पर महान सामग्री प्रकाशित करती हैं। औसत दर्जे के ब्लॉग पर अतिथि post प्रकाशित न करें क्योंकि वे लिंक आपकी Website के बैकलिंक प्रोफाइल में बहुत अधिक मूल्य नहीं जोड़ते हैं। इसके बजाय, अत्यधिक जानकारीपूर्ण blog चुनें और इन-गेस्ट अतिथि पोस्ट लिखने के लिए गुणवत्ता समय बिताएं।
  • Create link-worthy content: इस बात का एक कारण है कि Authority साइटों को हमेशा Blogposphere पर अन्य साइटों से आने वाले Link का एक टन मिलता है। कारण यह है कि अधिकांश प्राधिकरण Site शीर्ष सामग्री का उत्पादन करती हैं। इसलिए यदि आप अपने खोज traffic को बढ़ाने के लिए Link प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको लिंक-योग्य सामग्री बनानी चाहिए। अपने आला में Trending और लोकप्रिय विषयों से संबंधित परम गाइड, कैसे-कैसे लेख आदि बनाने के लिए सुनिश्चित करें।

आप के लिए खत्म है

यद्यपि आप रातोंरात उत्कृष्ट परिणाम नहीं देख सकते क्योंकि Search Engine Optimization में समय लगता है। ऊपर उल्लिखित SEO गलतियों से बचने के लिए सुनिश्चित करें और अपने प्रतिस्पर्धियों से सीखने की कोशिश करें।

तो आपके विचार क्या हैं? क्या आप यह Post पसंद आया? यदि हाँ, So please share it with others यदि आप कोई और questions पूछना चाहते हैं, तो हमें comments में बताएं।

Author: Raghu

Questions पूछना चाहते हैं, तो हमें Comments में बताएं।

3 thoughts on “SEO गलतियाँ जो आपको Traffic And Sales को खोजने में खर्च होती हैं”

  1. Pretty nice post. I just stumbled upon your blog and wanted to mention that I’ve really enjoyed
    browsing your blog posts. In any case I will be subscribing in your rss feed
    and I hope you write again soon!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *